Tourist Place

6 प्रसिद्ध भारतीय किले (famous Indian forts) जो समुद्र के पास स्थित हैं।

Famous Indian Forts in Hindi – देश के ऐसे 6 खूबसूरत किलों की सैर करें, जहां से आपको समुद्र के खूबसूरत नजारे दिखाई देंगे, यह सफर यादगार बन जाएगा।

देश में कई सदियों पुराने राजसी किले हैं। किलों का शानदार स्थान इन किलों के दृश्यों में सुंदरता जोड़ता है। क्या आपने कभी खूबसूरत समुद्री किलों का दौरा किया है? आपको बता दें कि देश के इन 6 किलों में जाकर आप न सिर्फ अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं, बल्कि इन किलों के खूबसूरत नजारों को आप जिंदगी भर नहीं भूल सकते हैं।

बहुत से लोग समुद्र की लहरों के साथ-साथ सूर्योदय और सूर्यास्त देखना पसंद करते हैं। वहीं कुछ इतिहास प्रेमी समुद्र के किनारे स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों की तलाश करते हैं, तो आज हम आपको देश के कुछ प्रसिद्ध किलों के नाम बताएंगे, जहां से समुद्र का नजारा बेहद शानदार हो सकता है।

विजयदुर्ग किला – Famous Indian forts

Vijaydurg Fort in Hindi – विजयदुर्ग किला सिंधुदुर्ग जिले के देवगढ़ तालुका में बना हुआ महाराष्ट्र का एक प्रसिद्ध किला है। इस किले का निर्माण 13वीं शताब्दी में राजा भोज द्वितीय ने करवाया था ऐसा लोगो का मानना हैं। तीन ओर से समुद्र से घिरा हुआ इस किले को छत्रपति शिवाजी महाराज ने 1653 में आदिल शाह से जीता था।

महाराष्ट्र में गिरय तट पर स्थित विजयदुर्ग किला देश के सबसे पुराने किलों में से एक है। प्रकृति प्रेमियों को विजयदुर्ग किले की हरियाली बहुत पसंद आती है। वहीं किले से दिखने वाले अरब सागर का नजारा किले की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।

बेकल किला

Bekal Fort in Hindi – खूबसूरत समुद्र तट के किनारे पर स्थित बेकल किला केरल में सबसे अच्छे रखरखाव वाले किलों में से एक है। केरल के बेकल किले से आप अरब सागर और हिंद महासागर के खूबसूरत नज़ारे को देख सकते हैं।

बेकल किले के ऊपर खड़े होकर आप न सिर्फ दूर से आती समुद्र की लहरों को निहार सकते हैं, बल्कि इस किले की ऊंचाई से आप केरल का हर कोना को भी आसानी से देख सकते हैं। आज, बेकल किला और इसके खूबसूरत परिवेश तेजी से एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल और फिल्म निर्माण के लिए पसंदीदा शूटिंग स्थल बनते जा रहे हैं।

सुवर्णदुर्ग किला

Suvarnadurg Fort in Hindi – महाराष्ट्र में स्थित सुवर्णदुर्ग किले को स्वर्ण किले के नाम से भी जाना जाता है। मराठा साम्राज्य के गौरव के प्रतीक इस किले का निर्माण समुद्री आक्रमणों से बचाव के लिए किया गया था। कोंकण समुद्र तट पर सुवर्णदुर्ग समुद्र के साथ-साथ हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है।

सुवर्णदुर्ग भारतीय राज्य महाराष्ट्र में स्थित एक किला है, जो भारत के पश्चिमी तट के साथ, कोंकण में हरनाई के पास, मुंबई और गोवा के बीच अरब सागर में एक छोटे से द्वीप पर स्थित है।

सुवर्णदुर्ग एक किला है जो मुंबई और गोवा के बीच अरब सागर में एक छोटे से द्वीप पर, कोंकण में हरनाई के पास, भारत के पश्चिमी तट के साथ, भारतीय राज्य महाराष्ट्र में स्थित है। किले में तट पर हरनाई बंदरगाह के मुख्य क्षेत्र के आधार पर कनकदुर्गा नामक एक और छोटा भूमि किला भी शामिल है।

मुरुड जंजीरा किला

Murud Janjira Fort in Hindi – महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मुरुड के तटीय गांव में स्थित मुरुद जंजीरा किला बहुत ही प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट हैं। समुद्र तल से लगभग 90 फीट की ऊंचाई पर बने इस किले की खासियत यह है कि यह समुद्र के बीच में बना है। 350 साल पुराने इस किले को ‘अजेय किला’ कहा जाता है क्योंकि मुरुद जंजीरा किला भारत के पश्चिमी तट पर एकमात्र ऐसा किला है जिसे कभी जीता नहीं जा सका।

महाराष्ट्र में स्थित मुरुद जंजीरा किला अपने अंडाकार आकार के लिए पुरे भारत में प्रसिद्ध है। वहीं इस आलीशान किले से अरब सागर का नजारा भी बेहद शानदार और खूबसूरत दिखाई देता है। सदियों से भारत के इतिहास का गवाह बना मुरुद जंजीरा किला महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में गिना जाता है।

अगुआड़ा किला

Aguada Fort in Hindi – यह बहुत प्रसिद्ध भारतीय किले हैं। अगुआड़ा किला गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। गोवा की राजधानी पणजी से करीब 18 किलोमीटर दूर स्थित यह किला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। अगुआड़ा किले का नजारा बेहद आकर्षक है, लेकिन अगुआड़ा बीच के करीब होने के कारण यह किला इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। गोवा के इस प्रसिद्ध किले का निर्माण पुर्तगालियों ने 17वीं शताब्दी में करवाया था।

खूबसूरत बीचों के लिए गोवा का नाम मशहूर है लेकिन गोवा में स्थित अगुआड़ा किले से समुद्र काफी शानदार दिखता है। वहीं किले में स्थित लाइटहाउस से आप खूबसूरत सिंक्वेरिम बीच भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप पुर्तगाली वास्तुकला से परिचित होने के लिए अगुआड़ा किले भी जा सकते हैं।

फोर्ट दीव

Fort Diu in Hindi – गुजरात के पास स्थित दीव का किला अरब सागर के खूबसूरत नज़ारों के लिए जाना जाता है। दीव किले से समुद्र को देखना एक यादगार अनुभव हो सकता है। दीव किले में पुर्तगाली शैली में बनी कई खिड़कियाँ हैं। लेकिन किले की एक खिड़की अरब सागर के मनोरम दृश्यों के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

इस विश्व प्रसिद्ध किले का निर्माण पुर्तगालियों ने 1535 ईस्वी में मुगलों, गुजरात सल्तनत और राजपूतों को पुर्तगाली आक्रमण से बचाने के लिए करवाया था। दीव अरब सागर में स्थित एक अनोखा द्वीप है, जिसमें दीव का किला भारत के इतिहास में पुर्तगालियों के योगदान का प्रतीक है।

Recent Posts

350 साल पुराना Murud Janjira Fort के पानी का क्या हैं रहस्य

Murud Janjira Fort in Hindi - भारत में दुर्गों की कोई कमी नहीं है, क्योंकि यहाँ अनेक राजाओं ने विभिन्न… Read More

2 weeks ago

What is the Secret of the Water of 350 Year Old Murud Janjira Fort

Very Famous Murud Janjira Fort of Maharashtra - There is no dearth of forts in India, because here many kings… Read More

2 weeks ago

6 Beautiful Indian Forts which are Situated Near the Sea

6 Famous Indian Forts - Visit 6 such beautiful forts of the country, from where you will see beautiful views… Read More

2 weeks ago

दक्षिण भारत के 5 सबसे प्रसिद्ध मंदिर। 5 most famous temples of South India

5 Most Famous Temples of South India in Hindi, दक्षिण भारतीय मंदिर न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में… Read More

3 weeks ago

4 देशों में मुफ्त परिवहन सुविधाएँ का मजा ले सकते हैं।

४ ऐसे देश नहीं लगता घुमने के लिए पैसा, सरकार उठाती है पूरा खर्चा 4 देशों में मुफ्त परिवहन सुविधाएँ… Read More

3 weeks ago

900 साल पुराना चेन्नाकेशव मंदिर Chennakeshava temple के रहस्य क्या हैं

900 साल पुराना दर्शनीय स्थल चेन्नाकेशव मंदिर Chennakeshava temple के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में। यह उस समय का… Read More

4 weeks ago